माउंट एवरेस्ट से जुड़े 16 अत्यंत रोचक तथ्य , Interesting facts about Mount Everest
माउंट एवरेस्ट से जुड़े 16 अत्यंत रोचक तथ्य , Interesting facts about Mount Everest

माउंट एवरेस्ट से जुड़े 16 अत्यंत रोचक तथ्य | Interesting facts about Mount Everest

माउंट एवरेस्ट से जुड़े 16 अत्यंत रोचक तथ्य | Interesting facts about Mount Everest

माउंट एवरेस्ट (mount everest) ऐसी चीज है जिस पर चढ़कर बहुत से आदमी प्रसिद्ध (getting famous) हो चुके है. हो भी क्यों ना ये कोई बच्चो का खेल (not a play of childrens) थोड़े ही है. आज हम आपको दुनिया (worlds) की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट के बारे में कुछ बताने जा रहे है. तो चलिए दोस्तो (friends) शुरू करते है…

  1. समुंद्र तल (sea level) से दुनिया के सबसे ऊंचे पर्वत (worlds largest mountain) माउंट एवरेस्ट की ऊंचाई 8848 मीटर हैं और यह नेपाल (nepal) में स्थित हैं.
  1. एवरेस्ट पर्वत का नाम इंग्लैड के वैज्ञानिक (scientist from england) जार्ज एवरेस्ट के नाम पर रखा गया हैं. जार्ज ने 13 साल तक भारत की सबसे ऊंची चोटियों का सर्वेक्षण (survey) किया था.
  1. अभी तक 19 भारतीयों ने एवरेस्ट पर चढ़ने में सफलता (success) हासिल की है.यह भी पढ़ें :- आप स्ट्रेस में हैं के नहीं जानिये इन 6 संकेतों से | Aap stress mein hai ke nahi jaaniye in 6 signs se
  1. एवरेस्ट की चोटी (everest point) तक पहुंचने के लिए 18 अलग-अलग रास्ते मौजूद है.
  1. अप्रैल 2015, में आए भूकंप (earthquake) के कारण माउंट एवरेस्ट की ऊंचाई 1” इंच कम हुई है.
  1. एवरेस्ट पर चढ़ने के लिए पहले लोगो को लगभग 15 लाख रूपए फीस (fees) देनी होती थी लेकिन 2015 मे नेपाली सरकार (nepali government) ने इसे कम करके लगभग 7 लाख कर दी.
  1. एवरेस्ट की चोटी पर हवा की रफ्तार (speed of air) 321 किलोमीटर प्रतिघंटे तक पहुंच सकती है और यहां का तापमान -80° डिग्री फारेनहाइट तक जा सकता हैं.
  1. एवरेस्ट पर 120 टन कचरा (wastage) मौजूद है इसमें ऑक्सीजन टैंक (oxygen tank), टेंट (tent) आदि सामान शामिल है. 2008 से 2011 तक एवरेस्ट पर चलाए सफाई अभियान में 400 किलोग्राम कचरा हटा (removes wastage) दिया गया.
  1. पिछले 42 सालों में सिर्फ 2015 को छोड़कर कोई ऐसा साल नही गया जब किसी न किसी ने एवरेस्ट की चढ़ाई (not complete everest climbing) पूरी न की हो. 2015 में कोई अभियान इसलिए सफल (success) नही हो पाया क्योकिं अप्रैल (april) में नेपाल में 7.8 की तीव्रता का भूकंप आया था.यह भी पढ़ें :- जानिये कौन सी है वह 10 चीज़ें जो आपको पहली बार सेक्स करने पर महसूस होती हैं
  1. जॉर्डन रोमेरो दुनिया के सबसे छोटे (worlds smallest) और यूइचिरो मियूरा दुनिया (worlds tallest) के सबसे बड़े इंसान है जिन्होनें एवरेस्ट (completes everest climbing) फतह की. इन्होनें ये कारनामा क्रमश: 13 और 80 साल की उम्र में किया.
  1. एवरेस्ट पर चढ़ने का सबसे अच्छा समय है मार्च और मई (between march and may) के बीच.. क्योकिं इस समय ना तो बारिश (rainy) ज्यादा होती है और बर्फ भी ताजा रहती है.
  1. आज तक लगभग 5000 लोग एवरेस्ट पर चढ़ने की कोशिश कर चुके है उनमें से करीब 280 लोग चढ़ते समय अपनी जान (death while climbing mount everest) गवाँ चुके है. उनकी लाशें (dead bodies) यही पड़ी हुई है कई बार तो लोग इनका सहारा लेकर ऊपर भी चढ़ते है.
  1. एवरेस्ट पर्वत की ऊंचाई (height) हर साल लगभग 1 इंच बढ़ जाती है. ऐसा इरशियन और भारत-आस्ट्रेलियन प्लेट (indian australian plate) टकराने के कारण होता है.
  1. वैसे तो एवरेस्ट की चोटी से नीचे उतरने के लिए 3 दिन का समय लगता है लेकिन 2011 में 2 नेपाली पैरागलाडिंग (paragliding) की सहायता से मात्र 48 मिनट में नीचे उतर आए थे.यह भी पढ़ें :- जानिये भारत में सुहाग रात से जुडे़ हुए कुछ विचित्र रिवाजों के बारे में
  1. एवरेस्ट की चोटी पर चढ़ने के लिए 2 महीने का समय लगता है और एक आदमी का खर्च (expenditure of a single person) लगभग 80 लाख रूपए आता है. इसमें नेपाल की हवाई यात्रा (air travel) भी शामिल हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

आइए जाने भारतीय संविधान के 21 रोचक तथ्य जो हर किसी को पता होने चाहिए, Every Indian Must Know About 21 Facts of Indian Constitute

आइए जाने भारतीय संविधान के 21 रोचक तथ्य जो हर किसी को पता होने चाहिए- Every Indian Must Know About 21 Facts of Indian Constitute

आइए जाने भारतीय संविधान के 21 रोचक तथ्य जो हर किसी को  पता होने चाहिए- ...